हार्ट के मरीज इन चीजों को बिल्कुल न खाएं, नहीं तो हो सकती है बड़ी दिक्कत

2
116

जब किसी इंसान को एक बार हार्ट अटैक आ जाता है तो उसकी लाइफस्टाइल पूरी तरह से चेंज हो जाती है. उस इंसान को स्वास्थ्य रहने के लिए अपनी डाइट पर ध्यान देना पड़ता है. हेल्थी डाइट लेकर आप अपने शरीर को स्वास्थ्य रख सकते हैं. डॉक्‍टर का कहना है कि हार्ट अटैक के बाद मरीज को ऐसी चीजों का सेवन करना चाहिए जिससे उसको फिर से ऐसी दिकक्त न हो.

हमारे देश में हार्ट अटैक के केस बहुत तेजी से बढ़ रहे हैं. आजकल कम उम्र के लोगों में भी इस तरह के मामले सामने आए हैं. इसका सबसे बड़ा कारण खराब लाइफस्टाइल और अनहेल्‍दी फूड खाने की आदत है. अगर किसी एक हार्ट अटैक आ जाए, तब फिर हार्ट अटैक से बचने के लिए सही डाइट लेना जरुरी हो जाता है.

कार्डियोलॉजिस्‍ट का कहना है कि हमारा खान-पीन, शरीर का वजन, ब्लड प्रेशर, कोलेस्ट्रॉल लेवल, खून में शुगर का लेवल को इफेक्ट करता है, यदि किसी को हार्ट अटैक आया है या फिर कार्डियोवैस्कुलर प्रोबल्म उपचार किया है, तो अपनी डाइट में बदलाव लाकर इस बीमारी को बढ़ने और दोबारा हार्ट अटैक आने से रोका जा सकता है.

डाइट में बैलेंस्‍ड मील लें
हार्ट के मरीजों को अपने स्वास्थ्य में सुधार लाने के लिए डाइट के बहुत सारे विकल्प हैं. हार्ट के मरीजों की थाली में सब्जियाँ और फल होने चाहिए साथ ही साबुत अनाज और उनके साथ हेल्थी प्रोटीन भी जरुर खाएं.

अपनी डाइट में ये हेल्‍दी फूड लें
मोनोसैचुरेटेड फैट्स और ओमेगा-3 फैटी एसिड हार्ट के लिए बहुत अच्छे माने जाते हैं. एवोकेडो, ऑलिव ऑयल, और बादाम जैसे मोनोसैचुरेटेड फैट भरपूर मात्रा में खााएं. ये सभी चीजें बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करती हैं और गुड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ा देते हैं. साथ ही हमारे हार्ट में भी सुधार लाते हैं.

फाइबरयुक्त आहार लें
साबुत अनाज, फल, और सब्जियों में भरपूर मात्रा में फाइबर होता है. ब्राउन राईज़ और क्विनोआ जैसे साबुत अनाज शरीर में ब्लड शुगर के लेवल और कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करते हैं. फल और सब्जियों में विटामिन, मिनरल्स, और एंटीऑक्सीडेंट भी होते हैं, जो हमारे हार्ट को हेल्थी रखते हैं. ब्रोकली, गाजर, और पत्तीदार सब्जियां हार्ट के अच्छी होती हैं.

डेयरी प्रोडक्ट
कैल्सियम, प्रोटीन और विटामिन से भरपूर डेयरी प्रोडक्ट हार्ट की बीमारियों को रोकने में हेल्प करते हैं. कम फैट वाले या फैट-फ्री डेयरी उत्पाद ज्यादा फैट वाले से ज्यादा अच्छे होते हैं. इनमें फैट-फ्री दही, चीज़, और दूध लेना चाहिए.

हार्ट के मरीज इन चीजों का परहेज करें
कम नमक खाएं
हार्ट के मरीजों को कम नमक खाना चाहिए. नमक थोड़ी मात्रा में लेने पर शरीर के लिए सही रहता है, लेकिन ज्यादा नमक से ब्लड प्रेशर बढ़ सकता है. इसलिए नमक का सेवन कम मात्रा में करें. नमक की जगह जड़ी-बूटियों और मसालों का सेवन करें.

शराब का सेवन न करें
शराब पीने से हाई ब्लड प्रेशर, हाई कोलेस्ट्रॉल, हार्ट प्रोब्लम, स्ट्रोक, और भी कई समस्याएं हो सकती है. इसके लिए शराब का सेवन बिल्कुल भी न करें.

अल्ट्रा-प्रोसेस्ड फूड न खाएं
इस तरह के खाने में शुगर और सोडियम बहुत अधिक मात्रा में होते हैं, जबकि पोषक तत्व बहुत कम होते हैं. इसलिए अल्ट्रा-प्रोसेस्ड फूड खाने से बचे. जिससे कार्डियोवैस्कुलर बीमारी होने का खतरा कम हो जाएगा. सोडा और एनर्जी ड्रिंक, आईस्क्रीम और कैंडी बार, पैक्ड स्नैक्स और मिठाई इन सबको खाने से बचें.

फ्राईड फूड न खाएं
फ्राईड फूड जैसे फ्रेंच फ्राईज़ और फ्राईड चिकन ये सब शरीर को नुकसान पहुंचाते हैं, इसलिए इन्हें नहीं खाना चाहिए. प्रोसेस्ड स्नैक, फास्ट फूड, और कमर्शियल बेक्ड सामान का भी सेवन न करें. हार्ट अटैक के बाद फलों, सब्जियों, और साबुत अनाज ही खाएं. जिससे आपका हार्ट हमेशा ठीक रहे.

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here