मध्‍य प्रदेश में बुधवार से शुरू हो सकती है झमाझम वर्षा

0
76

लोग उमस से परेशान हैं, लेकिन मध्‍य प्रदेश में अनेक हिस्‍सोंं में मौसम में करवट लेता नजर आ रहा है।

 

प्रदेश के विभिन्न इलाकों में मौसम ने करवट लेना शुरू कर दिया है। इसी कड़ी में मंगलवार को कई जिलों में अच्छी वर्षा हुई। मौसम विज्ञानी पी.के. साहा के मुताबिक मंगलवार को प्रदेश के शहडोल एवं ग्वालियर संभागों के जिलों में कुछ स्थानों पर, भोपाल-रीवा, उज्जैन, जबलपुर, नर्मदापुरम, इंदौर एवं चंबल संभागों के जिलों में कहीं-कहीं वर्षा दर्ज की गई।

इसके साथ ही पानसेमल, झिरन्या में 6 सेमी, झार्डा में 4 सेमी , घाटीगांव में 3 सेमी, चिचोली, बुरहानपुर, अमरवाडा, उमरेठ में 2-2 सेमी वर्षा दर्ज की गई। साहा के अनुसार 29 जून को रीवा, शहडोल, ग्वालियर एवं चंबल संभागों के कुछ जिलों में एवं सागर, जबलपुर, भोपाल, नर्मदापुरम, इंदौर एवं उज्जैन संभागों के कुछ जिलों में गरज-चमक के साथ वर्षा होगी। 30 जून एवं एक जुलाई को भी इस स्थिति में विशेष परिवर्तन नहीं होगा।

ये मौसम प्रणालियां हैं सक्रिय

मौसम विज्ञानी वेद प्रकाश सिंह बताते हैं कि वर्तमान में पश्चिम-मध्य अरब सागर के ऊपर मध्य क्षोभमंडल तक चक्रवातीय परिसंचरण सक्रिय है। वहीं पूर्व-पश्चिम ट्रफ दक्षिण-पश्चिमी राजस्थान से लेकर मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और दक्षिणी ओडिसा होते हुए पश्चिम-मध्य बंगाल की खाड़ी तक विस्तृत है। जबकि उत्तरी महाराष्ट्र से उत्तरी केरल तट के समांतर अपतटीय ट्रफ अवस्थित है।

साथ ही पठारी भारतीय क्षेत्र के मध्य हिस्सों में मध्य क्षोभमंडल में विरूपक हवाएं सक्रिय हैं। दक्षिण पश्चिम मानसून की उत्तरी सीमा अभी भी दीसा, रतलाम, शिवपुरी, रीवा और चुर्क से गुजर रही है। इन तमाम मौसम प्रणालियों की वजह से 29 जून से प्रदेश के विभिन्न हिस्सों में अच्छी वर्षा होगी।

चार प्रमुख शहरों का तापमान

भोपाल- 35.2 – 25.6 – जबलपुर – 36.2 – 26.2  – ग्वालियर – 41.7 – 28.6 – इंदौर – 33.2 – 25.0 – (तापमान डिग्रीसे. में)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here