मध्यप्रदेश में प्रचंड बहुमत से जीती भाजपा, राजस्थान और छत्तीसगढ़ में भी कांग्रेस का सूपड़ा साफ

0
41

भोपाल। मध्यप्रदेश विधानसभा चुनाव में बीजेपी ने बंपर जीत दर्ज की है। प्रदेश में पाँचवी बार सरकार बनाने जा रही भाजपा ने दो तिहाई स्पष्ट बहुमत से जीत दर्ज की है। भाजपा को 163 सीटें और कांग्रेस को 66 सीटों पर संतोष करना पड़ा। इस विधानसभा चुनाव में भाजपा का वोट शेयर 7.53% बढ़ा है।

मध्यप्रदेश की 230 सीटों में से पार्टी को 163 सीटें मिली हैं। ये 2018 से 54 ज्यादा हैं। कांग्रेस का वोट शेयर 0.49% घटा और 114 से नीचे आकर 66 सीट पर सिमट गई। सपा, बसपा, AAP और निर्दलियों का खाता तक नहीं खुला। मात्र एक सीट पर भारत आदिवासी पार्टी (BAP) ने जीत दर्ज की है।

राजनीतिक विषलेश्कों की माने तो मध्य प्रदेश में भाजपा की इतनी बड़ी जीत क्या कोई अंडर करंट था इस पर मंथन जारी है। भाजपा की माने तो जहाँ मध्यप्रदेश के मन में मोदी थे तो वही शिवराज सरकार की लड़ली बहिना योजना सहित जन कल्याणकारी योजनाओं का फायदा पार्टी को मिला। जबकि कई मंत्री चुनाव हार गए हैं, क्या वे एंटी इनकम्बेंसी में फंस गए? इसी तरह के कई सवाल लोगों के जेहन में हैं। तो वही प्रदेश में मिले प्रचंड जीत के बाद अब जीत का सेहरा किसे बंधेगा? क्या शिवराज सिंह चौहान फिर मुख्यमंत्री बनने वाले हैं? इस पर मंथन शुरू हो गया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here