चुनाव तारीखों की घोषणा, एमपी में किसका खिलेगा कमल

0
117

भोपाल। भारत निर्वाचन आयोग ने मध्य प्रदेश सहित पाँच राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनावों की तारीख का एलान कर दिया है। अगले महीने नवम्बर में सभी राज्यों में मतदान होगा। मध्य प्रदेश, राजस्थान, छत्तीसगढ़, तेलंगाना और मिजोरम में होने वाले विधानसभा चुनावों में मध्य प्रदेश में 17 नवम्बर को, छत्तीसगढ़ में 2 चरणों में 7 नवंबर और 17 नवंबर को वोटिंग होगी। फिर 23 नवंबर को राजस्थान और 30 नवंबर को तेलंगाना में वोट डाले जाएंगे। सभी 5 राज्यों में एक साथ 3 दिसंबर को रिजल्ट आएंगे।

इस दौरान मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में दिवाली के 5 दिन बाद मतदान होगा। मध्य प्रदेश की सभी 230 सीटों पर एक ही फेज में 17 नवंबर को वोट डाले जाएंगे। इसके 16 दिन बाद 3 दिसंबर को नतीजे आएंगे। यानी मध्यप्रदेश में चुनाव आचार संहिता लगने के 55वें दिन ये तस्वीर साफ हो जाएगी कि किसकी सरकार बनेगी।

मध्यप्रदेश में चुनाव की तारीखों के ऐलान के साथ ही प्रदेश में चुनावी आचार संहिता  भी लागू हो गई है। 21 अक्टूबर को नोटिफिकेशन जारी होगा। 30 अक्टूबर तक नामांकन हो सकेंगे। नामांकन की जांच 31 अक्टूबर को होगी। 2 नवंबर नाम वापसी की आखिरी तारीख है। तो 17 को मतदान और 03 दिसंबर को चुनाव परिणाम घोषित किए जाएंगे। इस बार 2023 के चुनाव में मध्यप्र देश में 5 करोड़ 60 लाख 60 हजार 925 वोटर हैं। जबकि 2018 में 5 करोड़ 4 लाख 33 हजार 79 वोटर थे। वही अब प्रदेश का सत्ताधारी दल भाजपा और मुख्य विपक्षी दल कांग्रेस अपना-अपना कमल खिलाने की बात कह रहे है। एक तरफ जहाँ भाजपा का चुनाव चिंह कमल है तो दूसरी तरफ कांग्रेस के मुख्यमंत्री पद के दावेदार व प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कमलनाथ चुनावी मैदान में ताल ठोंकते नज़र आ रहे है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here