यूपी में बीजेपी नहीं मोदी सरकार

एमपी हेडलाइनः

तमाम न्यूज़ चैनलों पर चुनाव पूर्व दिखाए गए प्री पोल सर्वे शनिवार को आए पाँच विधानसभा चुनावों के नतीजों के बाद सच साबित होते नज़र आए.जहाँ उत्तर प्रदेश में लोकसभा चुनाव की तरह मोदी लहर एक बार फिर चली तो वही यूपी को अखिलेश और राहुल का साथ पसंद नहीं आया.शनिवार सुबह शुरू हुई वोटों की गिनती के रूझानों ने दोपहर तक साफ कर दिया कि जनसंख्या के लिहाज से देश के सबसे बडे राज्य यूपी में कमल खिल गया है.उत्तर प्रदेश में बीजेपी गठबंधन ने बडी जीत हासिल करते हुए 325 सीटें प्राप्त की है तो समाजवादी पार्टी-कांग्रेस गठबंधन मात्र 55 सीटों पर ही समिट कर रह गई जबकि बीएसपी 19 सीटें ही जीत सकी.

यही हाल कुछ उत्तराखंड में भी देखने को मिला जहाँ मुख्यमंत्री हरीश रावत को हार का मुंह देखना पडा. यहाँ बीजेपी ने 70 में से 57 सीटों पर जीत दर्ज की जबकि कांग्रेस को 11 और अन्य के खाते में 2 सीटें गई.वही पूर्व-उत्तर के राज्य मणिपुर में बीजेपी ने अपना खाता खोलते हुए 21 सीटें जीती यहाँ कांग्रेस को सबसे अधिक 28 सीटों पर जीत हासिल हुए और अन्य के खाते में 11 सीटें आई. तो गोवा में भी बीजेपी दूसरी सबसे बडी पार्टी के रूप में 13 सीटें जीती यहाँ बीजेपी के मुख्यमंत्री लक्ष्मीकांत पर्सेकर को जरूर हार का मुंह देखना पडा यहाँ 17 सीटे जीत कर कांग्रेस सबसे बडी पार्टी के रूप में उभरकर सामने आई है गोवा में 10सीटें अन्य के खाते में गई. जहाँ 40 सदस्यी गोवा विधानसभा में सरकार बनाने के लिए 21 विधायकों की जरूरत है वही मणिपुर की 60 सदस्यी विधानसभा में 31 विधायक मिलकर सरकार बनाते है.इन दोनें प्रदेशों में किसी भी पार्टी को पूर्ण बहुमत न मिलने से निर्दलीयों की अहमियत बढ गई है.

जबकि पंजाब में कांग्रेस ने एक तरफा जीत दर्ज की है पंजाब विधानसभा की 117 सीटों में से कांग्रेस ने 77 सीटों पर कब्जा किया है.यहाँ आम आदमी पार्टी दूसरी सबसे बडी पार्टी के रूप में 22 सीटें जीतकर आई है.वही सत्ता में रही बीजेपी-अकाली दल को महज 18 सीटों पर ही संतोष करना पडा है.यहां कैप्टन अमरिंदर सिंह के नेतृत्व में कांग्रेस की सरकार बनने जा रही है तो 10 साल से सत्ता में रही अकाली-बीजेपी को पंजाब की जनता ने नकार दिया है.

राजनीतिक दृष्ट्री से देश के सबसे महत्वपूर्ण राज्य उत्तर प्रदेश में अब तक की सबसे बडी जीत दर्ज करने वाली बीजेपी इसे मोदी सरकार की जीत बता रही है.पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने इसे जनता की जीत के साथ ही पीएम नरेन्द्र मोदी को इस जीत का हीरों बताया है.कुल मिलाकर यूपी में 15 साल बाद बीजेपी ने धमाकेदार जीत दर्ज की है जिसका श्रेय प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को जाता है.

Please follow and like us:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

mpheadline.com@gmail.com
http://www.facebook.com/mpheadline
SHARE