फेसबुक ला रहा नया टूल्स, फैक न्यूज से मिलेगा छुटकारा

फेसबुक के दुनिया भर में करोड़ों यूजर्स हैं. और फेसबुक पर यूजर्स का आंकड़ा दिन-ब-दिन बढ़ता ही जा रहा है. ऐसे में फेसबुक पर जब कोई फेक न्यूज़ आती है. तो उसे वायरल होने में टाइम नहीं लगता. हालांकि यह एक गंभीर विषय है. जिसके लिए फेसबुक के सीईओ को खुद सफाई देना पड़ी थी. चाहे वो एनालिका का मामला हो या डेटा लीक का.

ऐसे में अब यूजर्स पर बुरा असर पड़ता है और फेसबुक पर सवाल उठने लगते हैं. इसीलिए यूजर्स को गलत खबरों से बचाने के लिए फेसबुक ने फेक न्यूज को पहचानने वाला टूल जारी कर दिया है. फेसबुक अपनी फैक्ट चैकिंग वेबसाइट्स के जरिए. फेक न्यूज को गलत करार देगी. और ऐसी न्यूज पर डिस्प्यूटेड टैग लगा होगा.

इस फेक न्यूज़ की समस्या से बचने के लिए फेसबुक अब एक नए तरह का टूल लेकर आ रहा है. जो फेक न्यूज पर लगाम लगाने में कारगार साबित होगा. कई बार फेसबुक पर देखा जाता है. कि, जो खबरें यहां पर पढ़ने को मिलती हैं. उनके बारे में कुछ समय बाद पता चलता है. कि वो फेक है.

इस नए फीचर के जरिए खबरों की सत्यता का पता लगाने के लिए फेसबुक. स्नोप्स और पोलिटिफैक्ट जैसी संस्थाओं का सहारा ले रही है. फेसबुक ने अपने हेल्प पेज पर एक नया सवाल जोड़ा है. जिसमें फेसबुक पर न्यूज को कैसे डिस्प्यूटेड मार्क करें.के बारे में सलाह मांगी गई है. हालांकि फिलहाल यह फीचर सबके लिए उपलब्ध नहीं है. साथ ही यह भी साफ नहीं है. कि, अभी फेक न्यूज पहचानने वाले इस फीचर टूल तक कितने लोगों की पहुंच है.

अगर फैक्ट चैकर्स मानते हैं. कि, खबर भटकाने वाली है. तो यह न्यूज फीड में डिस्प्यूटेड टैग के साथ आएगी. और यूजर्स नकली खबरों से सावधान रहेंगे. जिससे फेसबुक की साख भी बनी रहेगी.

 

Leave a Reply

%d bloggers like this: