पत्रकार आशुतोष बने रेड क्रॉस सोसाइटी के अध्यक्ष, धन बल के आगे समाज सेवा की जीत

भोपाल: इंडियन रेडक्रॉस सोसायटी मध्यप्रदेश के चुनाव गुरूवार को सम्पन्न हुए. तीन साल बाद हुए चुनाव में चेयरमैन की कुर्सी के लिए मुकाबला पत्रकार और पॉलिटिशियन के बीच में हुआ. जिसमें सदस्यों ने अपनी अंतरात्मा की आवाज पर पत्रकार को अध्यक्ष चुना. यह मुकाबला पत्रकार आशुतोष पुरोहित और मध्यप्रदेश महिला आयोग की पूर्व अध्यक्ष उपमा राय के बीच हुआ.

गुरूवार 17 मई को मध्यप्रदेश रेड क्रॉस सोसायटी के चेयरमैन का फैसला 45 सदस्यों ने किया जिसमें पत्रकार आशुतोष पुरोहित निर्वाचित घोषित हुए. इस बार का चुनाव सत्ताधारी पार्टी और उसके ठेकेदारों के लिए प्रतिष्ठा का प्रश्न था. सूत्रों की माने तो जब पत्रकार आशुतोष पुरोहित ने चुनाव लड़ने का मन बनाया तो उन्हें पहले तो 5 करोड़ रुपए का ऑफर दिया गया जब इससे बात न बनी तो उन्हें धमकियां भी दी गई. लेकिन आशुतोष किसी भी दबाव में न आकर निडरता से चुनाव में अड़िग रहे.

मतदाताओं में बीजेपी के प्रदेश उपाध्यक्ष अरविंद भदौरिया सहित 45 लोगों की सूची में कई ऐसे सदस्य भी हैं जो राजनीति क्षेत्र में खासा दखल रखते हैं. यही कारण था कि धन बल और रसूख के दम पर यह चुनाव सत्ताधारी संगठन के लोग जीतना चाहते थे जिसके लिए उन्होंने एड़ी चोटी का जोर लगा दिया.

वही गुरुवार को राजभवन में आयोजित निर्वाचन प्रक्रिया में पत्रकार आशुतोष ने राजनीतिक बल का पुरजोर तरीके से सामना करते हुए विजय प्राप्त की. निर्वाचन प्रक्रिया में 45 में से 44 सदस्यों ने भाग लिया एक सदस्य एलके शर्मा इस दौरान नहीं पहुँचे. अध्यक्ष पद के निर्वाचन में आशुतोष को 26 वोट मिले तो वही उनकी प्रतिद्वंदी पूर्व राज्य महिला आयोग की पूर्व अध्यक्ष रही उपमा राय को 18 वोट ही मिले सके. वही उपाध्यक्ष पद के लिए तीन प्रत्याशियों डॉ.जी.एस. परिहार, संजय पोरवाल और मोहित शुक्ला में मुकाबला हुआ जिसमें मोहित शुक्ला 23 मत लेकर विजयी रहे जबकि कोषाध्यक्ष पद के लिए डॉ. मनोज अग्रवाल और ललित ज्वेल के बीच सीधी टक्कर में डॉ मनोज अग्रवाल 27 वोट से विजयी रहे ललित ज्वेल को 17 वोट मिले.

आशुतोष पुरोहित का शुरू से समर्थन कर रहे रेड क्रॉस सोसाइटी के सदस्य दिवाकर सिंह परिहार ने बताया कि 1992 से आशुतोष पुरोहित रेड क्रॉस सोसाइटी के माध्यम से सेवा कार्य मे लगे है वही विगत 28 वर्षों से पत्रकारिता से जुड़े आशुतोष पुरोहित समाज सेवा को ही अपना धर्म मानते है. उन्होंने खरगौन में रेड क्रॉस सोसाइटी में लाखों रुपए के कार्य करवाकर जनता को चिकित्सीय सेवाओं का लाभ पहुँचाया है और मेरा मानना है कि वह इसी सेवा भाव से आगे भी काम करते रहेंगे.

5 Responses so far.

  1. राहुल शर्मा उज्जैन says:

    आर एस एस और भाजपा से जुड़े नेताओं ई यह हर देखने लायक है अभी तो यह भी देखना है कि पूर्व में पदाधिकारियों ने कितना घपला घोटाला किया है। उज्जैन से जुड़े एक पदाधिकारी भी इस यज्ञ आहुति में कूदे थे लेकिन जिस तरह उज्जैन प्रेस क्लब चुनावों में सचिव के पद पर मात खाई उससे साफ जाहिर है कि ये सत्ता के भूखे लोग अब समाजसेवा को भी अपनी बपौती समझने लगे हैं।

  2. Fast Payment and we cover shipping! Microsoft, Adobe, Macromedia, more. Adobe Premiere Elements

    best price for adobe photoshop cs6 for mac
    creative suite 6 master collection for mac download
    buy adobe acrobat standard x
    adobe creative suite design standard cs6 mac student teacher
    best buy adobe premiere elements 11
    microsoft excel for macbook air
    discount photoshop
    microsoft office for teachers canada
    adobe premiere pro cc software price in india
    microsoft office 2016 student discount uk
    windows xp professional download microsoft iso

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: