छवि की पहल “स्वच्छता एवं इस्लाम”

भोपालः इस बार भोपाल में बकरीद पर आपको सड़कों पर निकलते समय न तो गंदगी मिलेगी और न ही मुँह पर रूमाल रखना पडे़गा. क्योंकि बकरीद पर होने वाली गंदगी का भोपाल नगर निगम पुख्ता इंतजाम करने जा रहा है. जिसकी पहल की है नगर निगम कमिश्नर छवि भारद्वाज ने. “स्वच्छता एवं इस्लाम” नाम से छवि भारद्वाज ने एनजीओ के साथ मिलकर एक मुहिम शुरू की है जिसका मकसद है इस्लाम को मानने वाले लोगों को स्वच्छता के प्रति जागृत करना. जिसको लेकर एक कार्यशाला का आयोजन शनिवार को भोपाल में किया गया.

“स्वच्छता और इस्लाम” नाम से हुई इस कार्यशाला मेंं भोपाल शहर काज़ी सैयद मुश्ताक़ अली नदवी और नायब शहर काज़ी सहित इस्लाम को मानने वाले लोग पहुँचे. इस मौके पर भोपाल नगर निगम कमिश्नर छवि भारद्वाज ने समाज के लोगों से अपील करते हुए कहा कि वह कुर्बानी के बाद निकलने वाले वेस्ट को शहर में जगह-जगह रखे जाने वाले डस्टबिन में ही डालें. साथ ही निगम द्वारा चलाई जा रही डोर टू डोर कचरा कलेक्शन के बारे में भी बताते हुए आगामी समय में घरों से निकलने वाले कचरे से बिजली उत्पादन की योजना के बारे में भी विस्तार से बताया. वही शहर काज़ी सैयद मुश्ताक़ अली नदवी ने बताया कि इस्लाम में अल्लाह उन लोगों को पसंद करता है जो साफ सफाई से रहते है और अपने आपको और वातावरण को साफ सुथरा रखते है. शहर काज़ी ने इस मौके पर नगर निगम से पूरे सहयोग की आशा करते हुए इस मुहिम को सफल बनाने में पूरा सहयोग देने की बात कही.

आपको बता दे कि नगर निगम कमिश्नर छवि भारद्वाज की यह पहल अपने आप में एक अनूठी और धर्म के साथ स्वच्छता को जोड़कर की जाने वाली अपने तरह कि पहली बार की जाने वाली पहल के रूप में देखा जा रहा है. छवि भारद्वाज ने कार्यशाला के दौरान अपनी अपील में कहा कि समाज के लोग नमाज के दौरान या उसके बाद शहर को स्वच्छ रखने की शपथ लें ताकि भोपाल को स्वच्छ और सुन्दर भोपाल बनाया जा सके.

Please follow and like us:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

mpheadline.com@gmail.com
http://www.facebook.com/mpheadline
SHARE