कर्नाटक में कौन बनाएगा सरकार ?

बेंगलुरु: कर्नाटक चुनाव के नतीजे त्रिशंकु विधानसभा के आए हैं. जिसमें बीजेपी 104 सीटों के साथ अकेली सबसे बड़ी पार्टी के रुप में उभरी है, लेकिन उसे सरकार बनाने के लिए आवश्युक 113 से 9 सीटें कम मिली हैं. कांग्रेस को 78 सीटें मिली हैं. दो सीटें अन्यी की झोली में गई हैं. जेडीएस और उसके सहयोगी दल ने 38 सीटों पर जीत हासिल की है. दो निर्वाचन क्षेत्रों में बाद में चुनाव होंगे.

कांग्रेस ने सरकार बनाने के लिए JDS को बिना कोई शर्त समर्थन देने का फैसला किया है. दोनों दलों ने सरकार गठन के लिए राज्येपाल के सामने दावा पेश किया है. भाजपा ने बीएस येदियुरप्पाप और अनंत कुमार के नेतृत्वक में राज्यलपाल वजुभाई वाला से मुलाकात की है और सदन में बहुमत साबित करने का मौका देने को कहा है. कुमार स्वाामी, सिद्धरमैया और वरिष्ठ  कांग्रेस नेता गुलाम नबी आजाद ने भी राज्यदपाल से मुलाकात की और दावा किया कि उनके पास सरकार गठन के लिए आवश्यलक बहुमत है. सिद्धरमैया ने कहा कि, कांग्रेस और JDS के पास कुल 118 विधायक हैं.राज्य पाल ने निर्वाचन आयोग के सभी नतीजों की घोषणा कर देने तक इंतजार करने को कहा है.

पीएम नरेन्द्र  मोदी ने कर्नाटक में भाजपा के विकास कार्यक्रमों को दृढ़ता से समर्थन करने और राज्यज में भाजपा को सबसे बड़ी पार्टी बनाने के लिए कर्नाटक के लोगों का धन्यंवाद दिया.

पीएम नरेन्र्ल  मोदी ने कर्नाटक में पार्टी की जीत को असाधारण बताया है. उन्होंने कहा कि, विपक्ष ने चुनाव के दौरान लोगों को झूठ बोलकर बहकाने की बहुत कोशिश की, लेकिन लोगों ने उन्हेंह माकूल जवाब दे दिया है. उन्होंलने कहा कि, कोई यह सोच भी नहीं सकता था कि, कांग्रेस अपने राजनीतिक हितों के लिए भारत के संविधान को आहत करेगी.

पीएम मोदी ने कहा कि, अमित शाह की रणनीति और पार्टी कार्यकर्ताओं के कड़े परिश्रम के कारण भाजपा विजय पथ पर अग्रसर है पीएम ने कहा कि, कर्नाटक में पार्टी की जीत से उन्हेंे प्रसन्नयता है, लेकिन दूसरी ओर वाराणसी की दुर्घटना में लोगों की मौत से उन्हेंण गहरा दुख भी है.

उन्होंने कहा कि, ये देश कर्नाटक की विकास यात्रा में कंधे से कंधा मिला कर साथ चलेगा. भाजपा कर्नाटक की विकास यात्रा को रौंदने नहीं देगी. ये मैं कर्नाटक की जनता को विश्वास दिलाता हूं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: