एशिया कप फाइनल पाकिस्तान का मुकाबला श्रीलंका से

Pakistan's cricketer Mohammad Hafeez (baमुंबई :फिटनेस समस्याओं से जूझ रहे पाकिस्तान का सामना एशिया कप के फाइनल में लगातार अच्छा प्रदर्शन कर रहे श्रीलंका से होगा.पाकिस्तान अपने स्टार खिलाड़ियों शाहिद अफरीदी और उमर गुल की चोटों से जूझ रहा है. पाकिस्तान को फाइनल तक पहुंचाने में अहम भूमिका निभाने वाले अफरीदी के कूल्हे में चोट है और उनकी उपलब्धता के बारे में शनिवार सुबह ही पता चल सकेगा. वहीं तेज गेंदबाज गुल भी शरीर में अकड़न के शिकार हैं जबकि शर्जील खान तथा सलामी बल्लेबाज अहमद शहजाद भी चोट से जूझ रहे हैं. पहले मैच में गत चैम्पियन पाकिस्तान को हराने वाली श्रीलंका ने अभी तक एक भी मैच नहीं गंवाया है और इस लय को वह फाइनल में भी बरकरार रखना चाहेगी.पाकिस्तान को अनुभवी कुमार संगकारा के बल्ले पर अंकुश लगाने के अलावा तेज गेंदबाज लसिथ मलिंगा और स्पिनर अजंता मेंडिस को बखूबी खेलना होगा. मलिंगा ने ही पिछले मैच में मिसबाह उल हक और अफरीदी के विकेट लिये थे. संगकारा भी शानदार फार्म में हैं और अब तक एक शतक तथा दो अर्धशतक बना चुके हैं.दूसरी ओर पाकिस्तान अफरीदी के दमदार प्रदर्शन के बूते लगातार दूसरी बार फाइनल में पहुंचा है. अफरीदी ने भारत के खिलाफ आखिरी ओवर में दो छक्के लगाकर जीत दिलाई जबकि बांग्लादेश के खिलाफ 25 गेंद में 59 रन बनाये. अफरीदी ने न सिर्फ भारत की उम्मीदों पर तुषारापात किया बल्कि बांग्लादेश के खिलाफ 18 गेंद में अर्धशतक जमाकर 326 रन के मुश्किल लक्ष्य का पीछा करते हुए पाकिस्तान को यादगार जीत दिलाई. अफरीदी ने ये दोनों पारियां ऐसे समय पर खेली जब लगातार नाकाम रहने के कारण उन पर अच्छे प्रदर्शन का भारी दबाव था . उनके फार्म के कारण पाकिस्तान का पलड़ा श्रीलंका पर भारी लग रहा है.अफरीदी ने उन दोनों पारियों के बारे में कहा, ”मैं बस इतना जानता था कि पाकिस्तान के लिये दोनों मैच जीतना अहम हैं. दोनों पारियां मेरे और देश के लिये बहुत महत्वपूर्ण हैं.”उन्होंने कहा था, ”आप रोज रन नहीं बना सकते. मैने गेंदबाजी पर भी फोकस किया है. मैं खुद को ऐसे तैयार करना चाहता हूं कि गेंदबाजी और बल्लेबाजी दोनों से योगदान दे सकूं. मेरे लिये यह टीम में जगह पक्की करने का मौका नहीं है बल्कि मैं अपने प्रदर्शन से देश के लिये कुछ करना चाहता हूं.”श्रीलंकाई खेमा उम्मीद कर रहा होगा कि मलिंगा और मेंडिस अफरीदी पर अंकुश लगा सकें. अफरीदी का मलिंगा के ‘यार्कर’ और मेंडिस के ‘दूसरा’ से मुकाबला रोमांचक होगा.श्रीलंका के लिये महेला जयवर्धने का खराब फार्म चिंता का सबब है. वह चार पारियों में सिर्फ 36 रन बना सके हैं. पाकिस्तान को कप्तान मिसबाह उल हक (78 रन) से भी अच्छी पारी की उम्मीद होगी.
श्रीलंकाई हरफनमौला तिसारा परेरा ने कहा, ”जयवर्धने आम तौर पर अच्छी बल्लेबाजी करते हैं और वह सिर्फ पिछले तीन चार मैचों में नाकाम रहे हैं. वह क्रिकेट के लीजैंड हैं और कभी भी वापसी कर सकते हैं. उम्मीद है कि पाकिस्तान के खिलाफ वह फार्म में लौटेंगे.”श्रीलंका के लिये सबसे अच्छी बात संगकारा का फार्म है जिन्होंने टूर्नामेंट में अभी तक 248 रन बनाये हैं. इससे ठीक पहले टेस्ट श्रृंखला में उन्होंने तिहरा शतक जड़ा था.पाकिस्तान तेज गेंदबाज जुनैद खान को अंतिम एकादश में शामिल करेगा जिन्हें बांग्लादेश के खिलाफ आराम दिया गया था. वहीं श्रीलंकाई टीम में मलिंगा की वापसी होगी.

टीमें इस प्रकार हैं-

पाकिस्तान : मिसबाह उल हक (पाकिस्तान), अहमद शहजाद, मोहम्मद हफीज, शोएब मकसूद, फवद आलम, अब्दुर रहमान, शाहिद अफरीदी, उमर अकमल, उमर गुल, मोहम्मद ताल्हा, सईद अजमल, बिलावल भट्टी, जुनैद खान, अनवर अली, शर्जील खान.

श्रीलंका : एंजेलो मैथ्यूज (कप्तान), कुशल परेरा, लाहिरू तिरिमन्ने, कुमार संगकारा, महेला जयवर्धने, अशान प्रियंजन, एंजेलो मैथ्यूज, चतुरंगा डिसिल्वा, तिसारा परेरा, सचित्रा सेनानायके, अजंता मेंडिस, सुरंगा लकमल, लसिथ मलिंगा, दिनेश चांदीमल, धम्मिका प्रसाद .

 

Please follow and like us:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

mpheadline.com@gmail.com
http://www.facebook.com/mpheadline
SHARE